0 0
Read Time:5 Minute, 3 Second

आज के इस मॉडर्न युग में आप और हम सब क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जैसे सेवाओं का इस्तेमाल अपनी डेली लाइफ में करते हैं। क्या आपके पास क्रेडिट या डेबिट कार्ड है? हो जाइये सावधान! हम सब लोग यह जानते हैं कि कार्ड से ट्रांजैक्शन करने के लिए हमें कार्ड स्वाइप करना और पिन डालना जरूरी होता है। लेकिन आपको यह जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि बिना कार्ड स्वाइप किए या बिना पिन डाले आपके खाते से ₹2000 निकाले जा सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं वाईफाई वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड के बारे में! हाल ही में कुछ बैंकों ने अपने ग्राहकों को मौजूदा क्रेडिट या डेबिट कार्ड को बदलकर वाईफाई वाले चिप कार्ड दिए है। जिससे बिना कार्ड स्वाइप किए या बिना पिन डाले आपके खाते से ₹2000 निकाले जा सकते हैं।

अब ऐसे में दोस्तों बड़ा सवाल यह है कि यदि आपके पास वाईफाई वाला क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो इस ठगी से कैसे बचा जा सकता है?

चोरों ने बिना कार्ड या पिन मांगे अकाउंट से उड़ाए पैसे।

हाल ही में ग्रेटर नोएडा से खबर मिली है जहां पर पुलिस ने एक ऐसे ठग को पकड़ा है जो वाईफाई वाले डेबिट क्रेडिट कार्ड से अपनी मशीन टच करा कर पैसे निकाल लेता था। जबकि इस दौरान कार्ड लोगों के पर्स या फिर जेब में ही रहता था।

वाईफाई वाला क्रेडिट या डेबिट कार्ड आखिर काम कैसे करता है?

आइए जानते हैं वाईफाई वाला क्रेडिट या डेबिट कार्ड आखिर काम कैसे करता है? आपको बता दें कि वाईफाई बने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को कॉन्टैक्टलेस कार्ड भी कहा जाता है। इस तरह के कार्ड का यूज करके पी ओ एस मशीन से ₹2000 तक निकाले जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपके पर्स या फिर जेब में वाईफाई वाला क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो ठग आपकी जेब से पीओएस मशीन टच करके पैसे निकाल सकता है। इस तरह के कार्ड की रेंज लगभग 4 सेंटीमीटर होती है। इस तरह के कार्ड एनएफसी और आरएफआईडी टेक्नोलॉजी पर काम करते हैं।

fraud with card swiping machine

कॉन्टैक्टलेस कार्ड में चिप होती है जो कि मेटल एंटीना से कनेक्ट रहती है। जब भी कोई ट्रांजैक्शन होती है तो इसी एंटीना की मदद से पीओएस मशीन के जरिए ट्रांजैक्शन होती है। ऐसे में पीओएस मशीन के नजदीक आते ही आपके खाते से अधिकतम ₹2000 तक निकाले जा सकते हैं। आइए जानते हैं वाईफाई क्रेडिट डेबिट कार्ड को फ्रॉड से बचाने के तरीके-

वाईफाई क्रेडिट डेबिट कार्ड को फ्रॉड से बचाने के तरीके

वाईफाई क्रेडिट या डेबिट कार्ड को फ्रॉड से बचाने के तरीके यदि आपके पास वाईफाई वाला चिप वाला क्रेडिट या डेबिट कार्ड है। तो सबसे पहले आपको यह काम करना होगा कि किसी भी पेमेंट को करते समय कार्ड दुकानदार को मैं दें इसकी बजाए खुद से कार्ड स्वाइप करें और ट्रांजेक्शन होने के तुरंत बाद अपने मोबाइल में आने वाले मैसेज को चैक करें। जिससे आपको पता लगेगा कि आपके खाते से कितना पैसा निकाला गया है। आरएफआईडी रेडिएशन से बचाने के लिए आप अपने कार्ड को एलमुनियम वॉलेट या मेटल वॉलेट में भी रख सकते हैं आजकल बाजार में इस तरह के वॉलेट अवेलेबल हैं जिन पर आरएफआईडी रेडिएशंस का प्रभाव नहीं पड़ता। जिससे कि आपके वॉलेट में रहते हुए कार्ड से पैसे डिडक्ट नहीं हो सकते।

धन्यवाद दोस्तों!! अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने सोशल मीडिया चैनल पर इसको शेयर करना ना भूलें मिलते हैं कुछ नई जानकारी के साथ धन्यवाद!

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.