December 5, 2022
Karnal police made people aware of cyber crime at Dussehra festival site
0 0
Read Time:3 Minute, 22 Second
करनाल: जैसा कि आप सभी को विदित है कि करनाल पुलिस द्वारा लोगों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करने के लिए अक्टूबर माह में विशेष तौर पर साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता अभियान चलाया गया जा रहा है। इस दौरान करनाल पुलिस लगातार विभिन्न जगहों पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक कर रही है और साइबर अपराधों से बचाव हेतु एडवाइजरी जारी की जा रही हैं। आज दिनांक 5 अक्टूबर 2022 को दशहरा के पावन पर्व पर जिला पुलिस करनाल के साइबर अपराध थाना की टीम ने दशहरा के कार्यक्रम स्थल पर साइबर अपराध जागरूकता स्टॉल लगाकर लोगों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान साइबर थाना करनाल से पी/एसआई पूनम व एएसआई रविंद्र कुमार ने लोगों को बताया गया कि वह किन-किन सावधानियों को ध्यान में रखकर होने वाले संभावित साइबर अपराध से अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं।
Karnal police made people aware of cyber crime at Dussehra festival site
इन सावधानियों में ऑनलाइन शॉपिंग साइट से खरीददारी करना, किसी भी अज्ञात एप्लीकेशन को डाउनलोड करना, पेटीएम पर पैसे निकालते समय अज्ञात व्यक्तियों से सावधान रहना, अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी को ना शेयर करना, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर व ओटीपी किसी के साथ शेयर ना करने व फोन पर प्राप्त होने वाले अज्ञात लिंकों पर क्लिक ना करने जैसी सावधानियां बरतने बारे जागरुक किया गया। इसके अलावा सोशल साइट्स पर अज्ञात लोगों से दोस्ती करने से पहले अच्छी तरह से जांच परख करने, अज्ञात नंबर से आई वीडियो कॉल ना उठाने आदि के बारे में भी जागरूक किया गया। इस तरह की छोटी-छोटी सावधानियां बरतकर प्रत्येक व्यक्ति अपने आप को आर्थिक व मानसिक तौर पर साइबर अपराधों से सुरक्षित रख सकता है। इस दौरान दशहरा का त्योहार देखने आए करीब 2000 लोगों को जागरूक किया गया।
   साथ ही साइबर अपराध का शिकार होने पर तुरंत 1930 या 112 पर तत्काल कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कराने या भारत सरकार के साइबर क्राइम पोर्टल के माध्यम से जिसका URL- https://cybercrime.gov.in है पर शिकायत करने बारे भी गहनता से जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त नजदीकी थाने में जाकर थाने पर स्थापित साइबर हेल्प डेस्क या साइबर क्राइम थाना पर भी शिकायत कर सकने संबंधित जानकारी दी गई।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *